Himalaya Company Ka Malik Kaun Hai? – हिमालय कंपनी के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

आज के समय कई सारे अलग-अलग कंपनी के ब्यूटी प्रोडट्स मार्केट में आ चुके हैं लेकिन हिमालय एक ऐसी कंपनी है जो कई वर्षो से ब्यूटी प्रोडट्स का निर्माण कर रही है। आपमें से बहुत सारे लोगो ने इस कंपनी का नाम सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की Himalaya Company Ka Malik Kaun Hai?

हिमालय कंपनी ब्यूटी प्रोडक्ट्स के अलावा भी कई सारी आयुर्वेदिक प्रोडट्स का निर्माण करती है जिनमे हेल्थ, हर्बल, मेडिसिन, आदि शामिल है। इस कंपनी का सबसे ज्यादा पॉपुलर प्रोडट्स हिमालय फेसवाश है जिनका नाम लगभग सभी ने सुना ही होगा।

आज के इस आर्टिकल में आपको हिमालय कंपनी से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Himalaya company ka Malik kaun hai, Himalaya Kaha Ki company hai, हिमालय कंपनी की स्थापना, आदि।

अगर आप भी हिमालय कंपनी के मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं और साथ ही आप इस कंपनी के बारे में भी सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप इसके बारे में सब कुछ जान सकें।

Himalaya Company Ka Malik Kaun Hai

Himalaya Company ka Malik kaun hai?

हिमालय कंपनी के मालिक और संस्थापक मुहम्मद मनल है और इन्होंने इस कंपनी की शुरुआत 1930 के दशक में देहरादून में की थी। अभी वर्तमान में इस कंपनी ले सीईओ फिलिप हेडन हैं।

मनाल का लक्ष्य समकालीन जरूरतों के अनुरूप आयुर्वेदिक और हर्बल उत्पादों का व्यावसायीकरण करना था, आधुनिक अनुभवजन्य अनुसंधान पर ध्यान केंद्रित करके उनकी प्रभावकारिता का प्रदर्शन करना था।

हिमालय कंपनी क्या है? (Himalaya Company in Hindi)

हिमालया वेलनेस कंपनी एक भारतीय बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी है। यह मूल रूप से 1930 में देहरादून में मोहम्मद मनाल द्वारा स्थापित किया गया था।

यह हिमालय हर्बल हेल्थकेयर के नाम से स्वास्थ्य देखभाल उत्पादों का उत्पादन करता है जिनके उत्पादों में कई अलग अलग आयुर्वेदिक तत्व शामिल होते हैं।

यह भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका, मध्य पूर्व, एशिया, यूरोप और ओशिनिया के स्थानों में फैला हुआ है, जबकि इसके उत्पाद दुनिया भर के 106 देशों में बेचे जाते हैं।

हिमालय कंपनी के बारे में (Himalaya Company Details in hindi)

स्थापना1930
मुख्यालयबेंगलुरु
मालिकमुहम्मद मनल
सीईओफिलिप हेडन
कार्यPharmaceutical company
वेबसाइट himalayawellness.in

हिमालय कंपनी की स्थापना कब हुयी? (Himalaya Kaha Ki Company hai)

हिमालय कंपनी की स्थापना 1930 के दशक में देहरादून में की गयी थी और अभी के समय इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है।

हिमालय कंपनी एक भारत देश की कंपनी है लेकिन इस कंपनी के प्रोडट्स कई अलग-अलग देशों में बिकते हैं। इस कंपनी के द्वारा आयुर्वेदिक दवाएं और ब्यूटी से रिलेटेड प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं।

हिमालय कंपनी का इतिहास क्या है?

हिमालय ड्रग कंपनी की स्थापना 1930 के दशक में देहरादून में प्रकृति प्रेमी मोहम्मद मनाल ने की थी। मनाल का लक्ष्य आयुर्वेदिक और हर्बल उत्पादों को समकालीन जरूरतों के अनुरूप व्यावसायीकरण करना था।

1950 के दशक में कंपनी मुंबई चली गई और वर्ष 1955 में, इसने ‘LIV.52’, नाम की एक हेपाटो-सुरक्षात्मक, लॉन्च किया, जो कंपनी का प्रमुख उत्पाद बन गया।

वर्ष 1975 में, मोहम्मद मनाल के बेटे मेराज मनाल ने बेंगलुरु में एक निर्माण इकाई शुरू की जिससे कंपनी को अपनी विनिर्माण क्षमता के साथ-साथ वैश्वीकरण में मदद मिली। अभी के समय इस कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु में ही स्थित है।

साल 2022 तक, कंपनी के भारत, अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका और यूरोप, मध्य पूर्व और एशिया के अन्य देशों सहित दुनिया भर में कार्यालय हैं। इस कंपनी के द्वारा दुनिया भर के 106 देशों में प्रोडक्ट्स बेचे जा रहे हैं।

हिमालय कंपनी की प्रोडक्ट्स की सूची (Himalaya Products in hindi)

हिमालय कंपनी के द्वारा कई प्रोडक्ट्स बनाए जाते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं –

  • Consumer goods
  • Herbal
  • Ayurvedic medicine
  • Nutrition
  • Personal Care
  • Child Care

FAQs : Himalaya Company ka Malik kaun hai

Q. हिमालय कंपनी की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: हिमालय कंपनी की शुरूआत वर्ष 1930 में हुई थी।

Q. हिमालय कंपनी के संस्थापक कौन है?

Ans: हिमालय कंपनी के संस्थापक मुहम्मद मनल हैं।

Q. हिमालय किस देश की कंपनी है?

Ans: हिमालय भारत की कंपनी है।

Q. हिमालय कंपनी का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: हिमालय कंपनी का मुख्यालय बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है।

Q. हिमालय कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: हिमालय कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट himalayawellness.in है।

Q. हिमालय कंपनी के CEO कौन है?

Ans: हिमालय कंपनी के CEO फिलिप हेडन हैं।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें हिमालय कंपनी के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Himalaya company ka Malik kaun hai, Himalaya Kaha Ki company hai, Himalaya company owner name in hindi, Himalaya products in hindi, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको हिमालय कंपनी के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –

Leave a Reply