Paytm Ka Malik Kaun Hai? – Paytm के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

आज के समय सभी लोग ऑनलाइन पैसों की लेन-देन करने लगे है और इसके लिए कई सारे यूपीआई ऐप का इस्तेमाल किया जा रहा है। इन्हीं यूपीआई ऐप में से एक पेटीएम भी है जिसका आपने इस्तेमाल तो किया ही होगा लेकिन क्या आप जानते हैं की Paytm Ka Malik Kaun Hai?

आपमें से कई लोग ऑनलाइन पैसों की लेन देन के लिए अलग-अलग यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते होंगे लेकिन बहुत सारे लोग पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं। आज के समय पेटीएम एक बहुत बड़ी कंपनी बन चुकी है।

आज के इस आर्टिकल में आपको पेटीएम से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है जैसे – Paytm ka Malik kaun hai, Paytm ka full form, Paytm Kaha Ki company hai, आदि।

अगर आप भी Paytm के मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं और साथ ही आप इस कंपनी के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आप इसके बारे में सब कुछ जान सकें।

Paytm ka Malik kaun hai?

Paytm Ka Malik Kaun Hai

Paytm के मालिक विजय शेखर शर्मा है और इनका जन्म 15 जुलाई 1978 को उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुआ था। अभी वर्तमान में विजय शेखर शर्मा एक भारतीय प्रौद्योगिकी उद्यमी और अरबपति व्यवसायी हैं।

विजय शेखर शर्मा ने वर्ष 2000 में One97 Communications नाम से एक कंपनी की शुरुआत की थी जिसका लक्ष्य भारत में मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा प्रदान करना था।

इसके बाद इनके द्वारा वर्ष 2010 में Paytm नाम की कंपनी की शुरुआत किया जिसके बारे में आज हम सभी लोग जानते हैं और इनके द्वारा लांच किए ऐप ‘Paytm’ का इस्तेमाल भी सभी कर रहे हैं।

आज विजय शेखर शर्मा जी One97 Communications कंपनी के CEO के साथ-साथ Paytm कंपनी के MD और CEO दोनों हैं।

Paytm ke CEO kaun hai?

जैसे की मैंने आपको बताया की पेटीएम के मालिक और संस्थापक विजय शेखर शर्मा जी हैं ठीक उसी तरह इस कंपनी के सीईओ भी विजय शेखर शर्मा ही है।

आपने कई सारे ऐसे कंपनी देखे होंगे जिनके मालिक और सीईओ दोनों अलग अलग व्यक्ति होते हैं लेकिन ऐसे भी कई साड़ी कंपनी है जिसके मालिक और सीईओ एक ही व्यक्ति होते हैं।

पेटीएम क्या है? (Paytm in Hindi)

Paytm Ka Malik Kaun Hai

पेटीएम एक भारतीय मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी है। जिसकी स्थापना 2010 में विजय शेखर शर्मा के द्वारा की गयी थी, जो वर्तमान में इस कंपनी के एमडी और सीईओ हैं।

पेटीएम कंपनी उपभोक्ताओं और व्यापारियों को भुगतान सेवाएं प्रदान करती है। यह छोटे व्यवसायों के लिए वाणिज्य की सुविधा भी देता है और अपने मंच पर ऋण वितरण सेवाएं प्रदान करता है।

पेटीएम कंपनी का पेटीएम नाम से ही एक ऐप है जिसकी मदद से आप मनी ट्रांसफर, मोबाइल रिचार्ज, टिकट बुकिंग, बिल पेमेंट, ऑनलाइन शॉपिंग जैसे सभी काम केवल एक ऐप ही कर सकते हैं।

पेटीएम कंपनी के मालिक विजय शेखर शर्मा के द्वारा वर्ष 2000 में One97 Communications (OCL) कंपनी की भी शुरुआत की गयी थी जो एक भारतीय मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी है।

Paytm Ka Full Form –

Paytm का फुल फॉर्म ‘Pay Through Mobile’ होता है। जिसका हिंदी में मतलब ‘मोबाइल से भुगतान करना’ होता है। शुरुआत में इस कंपनी के द्वारा बनाए गए ऐप से केवल ऑनलाइन पैसों का लेन-देन होता था लेकिन आज कई सारे सर्विसेज दिए जाते हैं।

पेटीएम के बारे में (Paytm Details in hindi)

स्थापना2010
मुख्यालयनोएडा, उत्तर प्रदेश
मालिकविजय शेखर शर्मा
सीईओविजय शेखर शर्मा
कार्यOnline transaction & UPI
वेबसाइट paytm.com

पेटीएम कहाँ की कंपनी है? (Paytm Kaha Ki Company Hai

पेटीएम भारत की एक मोबाइल भुगतान और वित्तीय सेवा कंपनी है। इस कंपनी का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है। पेटीएम की शुरुआत अगस्त 2010 में नई-दिल्ली से हुयी थी।

जैसा की मैंने आपको ऊपर भी बताया था की One97 Communications कंपनी के मालिक भी विजय शेखर शर्मा है और यह भी भारत की कंपनी है और इसकी शुरुआत वर्ष 2000 में ही हो गयी थी।

FAQs : Paytm ka Malik kaun hai

Q. पेटीएम की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: पेटीएम की शुरूआत वर्ष 2010 में हुई थी।

Q. पेटीएम के संस्थापक कौन है?

Ans: पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा हैं।

Q. पेटीएम किस देश की कंपनी है?

Ans: पेटीएम भारत की कंपनी है।

Q. पेटीएम का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: पेटीएम का मुख्यालय नोएडा, उत्तर प्रदेश में स्थित है।

Q. पेटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: पेटीएम की ऑफिसियल वेबसाइट paytm.com है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें पेटीएम के मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – Paytm ka Malik kaun hai, Paytm ka full form, paytm ke CEO kaun hai, paytm Kaha Ki company hai, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको पेटीएम के मालिक का नाम और इस कंपनी के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी