HDFC Bank का मालिक कौन है? – HDFC Bank के बारे में पूरी जानकारी 2022

Spread the love

अगर आप HDFC Bank ka malik kaun hai के बारे में जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल पर आए हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आर्टिकल पर आये हैं। आज के इस आर्टिकल में आपको HDFC Bank के मालिक का नाम और इनसे जुड़ी सारी जानकारी पता चल जाएगी।

आप सभी ने एचडीएफसी बैंक का नाम तो जरूर सुना होगा और आपमें से ही कई लोगों के पास इस बैंक में अपना अकाउंट भी होगा लेकिन ज्यादातर लोगों को एचडीएफसी बैंक के मालिक के बारे में पता नहीं होता है।

आज के इस आर्टिकल में आपको एचडीएफसी बैंक से रिलेटेड बहुत सारी जानकारी मिलने वाली है जैसे – HDFC Bank ka Malik kaun hai, HDFC full form in hindi, HDFC bank history in hindi, HDFC Bank की सर्विसेज, इत्यादि।

अगर आपको भी HDFC Bank के बारे में ज्यादा कुछ पता नहीं है और आप इस बैंक और इनके मालिक के बारे में सब कुछ जानना चाहते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए ताकि आपको इसके बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो सकें।

HDFC Bank ka Malik kaun hai

HDFC Bank ka Malik kaun hai?

एचडीएफसी बैंक का मालिक ‘Housing Development Finance Corporation’ है जिसकी शुरुआत ‘हसमुख ठाकोरदास पारेख’ के द्वारा की गयी थी। एचडीएफसी बैंक की शुरुआत ‘हसमुख पारेख’ के द्वारा अगस्त 1994 में की गयी थी।

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड मुंबई में स्थित एक भारतीय वित्तीय सेवा कंपनी है। यह भारत में एक प्रमुख आवास वित्त प्रदाता है और इनके अलावा बैंकिंग, जीवन और सामान्य बीमा, परिसंपत्ति प्रबंधन, उद्यम पूंजी, और शिक्षा ऋण में भी इसकी उपस्थिति है।

हसमुख ठाकोरदास पारेख का जन्म 10 मार्च 1911 सुरत, गुजरात में हुआ था और उनकी मृत्यु 18 नवंबर 1994 को हुआ।

हसमुख पारेख एक भारतीय वित्तीय उद्यमी, लेखक और परोपकारी व्यक्ति थे। उन्होंने भारतीय औद्योगिक ऋण और निवेश निगम, जो अब आईसीआईसीआई बैंक है उसकी विकास के लिए काफी भूमिका निभाई।

HDFC Bank ka CEO kaun hai?

एचडीएफसी बैंक के सीईओ अभी वर्तमान में ‘शशिधर जगदीशन’ हैं। इन्हें 27 अक्टूबर 2020 से एचडीएफसी बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक पद के लिया चुना गया है।

शशिधर जगदीशन से पहले एचडीएफसी बैंक के सीईओ आदित्य पुरी थे। उन्होंने आधिकारिक तौर पर 26 अक्टूबर 2020 को एचडीएफसी बैंक में अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

एचडीएफसी बैंक क्या है? (HDFC Bank in Hindi)

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड एक भारतीय प्राइवेट बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है जिसका मुख्यालय मुंबई में स्थित है। एचडीएफसी बैंक की स्थापना हसमुखभाई पारेख के द्वारा अगस्त 1994 में मुंबई, महाराष्ट्र में की गयी थी।

यह संपत्ति के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा प्राइवेट क्षेत्र का बैंक है और अप्रैल 2021 तक बाजार पूंजीकरण के हिसाब से दुनिया का 10वां सबसे बड़ा बैंक है।

यह भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर 122.50 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी कंपनी है।

एचडीएफसी बैंक में लगभग 120,000 कर्मचारियों के साथ भारत में पंद्रहवां सबसे बड़ा नियोक्ता भी है।

HDFC Full Form In Hindi –

HDFC का फुल फॉर्म ‘Housing Development Finance Corporation‘ होता है। HDFC का हिंदी फुल फॉर्म ‘आवास विकास वित्त निगम‘ होता है।

H – Housing

D – Development

F – Finance

C – Corporation

एचडीएफसी बैंक के बारे में (HDFC Bank Details in hindi)

स्थापना1994
मुख्यालयमुंबई, भारत
मालिकHousing Development Finance Corporation
सीईओSashidhar Jagdishan
कार्यवित्तीय सेवा (Financial services)
वेबसाइट hdfcbank.com

एचडीएफसी बैंक की स्थापना कब हुयी? (HDFC Bank Ki sthapna kab hui)

एचडीएफसी बैंक की स्थापना हसमुखभाई पारेख के द्वारा अगस्त 1994 में भारत देश से की थी। इस बैंक की शुरुआत मुंबई, महाराष्ट्र से हुयी थी और आज के समय इस बैंक का मुख्यालय भी मुंबई में ही स्थित है।

एचडीएफसी बैंक ‘हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन’ की सहायक कंपनी है और इस कंपनी की स्थापना भी हसमुखभाई पारेख के द्वारा साल 1977 में किया गया था।

एचडीएफसी बैंक का इतिहास क्या है? (HDFC Bank history in hindi)

17 अक्टूबर 1977 को, सबसे पहले हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड कंपनी की शुरुआत हुयी थी। 1994 को इसी कंपनी के द्वारा एचडीएफसी बैंक की स्थापना की गयी थी।

इसके पहले कॉर्पोरेट कार्यालय और सैंडोज़ हाउस, वर्ली में एक पूर्ण-सेवा शाखा का उद्घाटन तत्कालीन केंद्रीय वित्त मंत्री मनमोहन सिंह ने किया था।

इस बैंक के द्वारा 430,000 पीओएस टर्मिनल स्थापित किए हैं और वित्त वर्ष 2017 में 23,570,000 डेबिट कार्ड और 12 मिलियन क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं।

30 जून 2019 तक, बैंक का वितरण नेटवर्क 2,764 शहरों में 5,500 शाखाओं में था और 21 मार्च 2020 तक इस बैंक के अंदर 1,16,971 स्थायी कर्मचारियों का आधार है।

एचडीएफसी बैंक सरकारी है या प्राइवेट? (HDFC Bank Sarkari hai ya Private)

एचडीएफसी बैंक एक प्राइवेट बैंक है और इसे प्राइवेट बैंक में सबसे अच्छे बैंको में से एक माना जाता है।

HDFC Bank के द्वारा ग्राहकों को दिए जाने वाले सर्विसेज –

एचडीएफसी बैंक अपने ग्राहकों को बहुत सारी सर्विसेज की सुविधा देती है जिनमे से कुछ सर्विसेज इस प्रकार हैं –

  • Banking
  • Finance and Insurance
  • Private Banking
  • Consumer Banking
  • Investment Banking
  • Commercial banking
  • Credit Cards
  • Private Equity
  • Mortgage loans
  • Wealth Management

FAQs : HDFC Bank ka Malik kaun hai

Q. HDFC Bank की शुरूआत कब हुयी थी?

Ans: एचडीएफसी बैंक की शुरुआत अगस्त 1994 में हुई।

Q. HDFC Bank के संस्थापक कौन है?

Ans: एचडीएफसी बैंक के संस्थापक हसमुखभाई पारेख है।

Q. HDFC Bank किस देश की बैंक है?

Ans: एचडीएफसी बैंक भारत की बैंक है।

Q. HDFC Bank का मुख्यालय कहाँ स्थित है?

Ans: एचडीएफसी बैंक का मुख्यालय मुंबई, भारत में स्थित है।

Q. HDFC Bank की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

Ans: एचडीएफसी बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम hdfcbank.com है।

आज आपने क्या सीखा –

आज के इस आर्टिकल में हमनें एचडीएफसी बैंक मालिक के बारे में बहुत कुछ जाना है जैसे – HDFC bank ka Malik kaun hai, HDFC full form in hindi, HDFC bank details in hindi, HDFC bank in hindi, एचडीएफसी बैंक का इतिहास, इत्यादि के बारे में बात किया है।

मुझे उम्मीद है की इस आर्टिकल में बताए गए सारी बातें आपको अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको एचडीएफसी बैंक के मालिक का नाम और इस बैंक के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा।

अगर आप मुझसे कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट कर के पूछ सकते हैं और अगर कोई सुझाब हो तो भी आप बता सकते हैं।

अगर हमारा यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हों और हर बार की तरह कुछ नया सिखने को मिला हो तो आप इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स और अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

Read Also –


Spread the love

Leave a Comment

Bhediya Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर रफ़्तार हुयी भेड़िया … Drishyam 2 Box Office Collection: बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही… जानिए Bits Pilani कॉलेज के बारे में पूरी जानकारी जानिए ISKCON Temple के बारे में सभी जानकारी FIFA world cup 2022: जानिए फीफा वर्ल्ड कप के बारे में पूरी जानकारी